संपादक-शम्भु चौधरी

ताजा समाचार

लोकगीत ऐ प्रांण, आपणी संस्क्रति रा आपरी संस्कृति अर परम्परा रै पांण राजस्थान री न्यारी पिछाण। रणबंका वीरां री आ मरुधरा तीज-तिवारां में ई आगीवांण। आं तीज-तिवारां नै सरस बणावै अठै रा प्यारा-प्यारा लोकगीत। जीवण रो कोई मौको इस्यो नीं जद गीत नीं गाया जावै। जलम सूं पैली गीत, आखै जीवण गीत अर जीवण पछै फेर गीत। ऐ गीत इत्ता प्यारा, इत्ता सरस कै गावणिया अर सुणणियां रो मन हिलोरा लेवण लागै।

आपणी भाषा आपणी बात एक दिल से जुड़े मुद्दे के रूप में उदयपुर में `मायड़ भाषा´ स्तंभ से शुरू किया और राजस्थान की भाषा संस्कृति की रक्षा के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने को आतुर लोगों ने मान लिया कि संवैधानिक दर्जा दिलाना अब भास्कर का मुद्दा हो गया है। - कीर्ति राणा, संपादक - दैनिक भास्कर ( श्रीगंगानगर संस्करण)

श्री अरूण डागा का परिचय इन दिनों संगीत की दुनिया में प्राइवेट एलबम की धूम मची हुई है। इसके लिये किसी भी गायक को अपनी पूरी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है। आज यहाँ हम कोलकाता के श्री अरूण डागा का परिचय आप सभी से करवातें हैं मूझे याद है जब श्री अरूण जी, गोपाल कलवानी के अनुरोध पर कोलकाता के 'कला मंदिर सभागार' में मारवाड़ी युवा मंच के एक कार्यक्रम- "गीत-संगीत प्रतियोगिता" में जैसे ही गाना शुरू किये सारा हॉल झूमने लगा था। once more... once more...

यह क्षेत्र इस्लामी कट्टरपंथियों के हाथ मुम्बई पर हुए आतंकवादी आक्रमण से एक सन्देश स्पष्ट है कि अब यदि समस्या को नही समझा गया और इसके जेहादी और इस्लामी पक्ष की अवहेलना की गयी तो शायद भारत को एक लोकतांत्रिक और खुले विचारों ......

झारखंड प्रान्त: स्थापना दिवस की तैयारी शुरू जमशेदपुर। अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच रजत जयंती वर्ष में प्रवेश कर रहा है। इस पल को यादगार बनाने के लिए मंच के सदस्य तैयारियों में जुट गये हैं। .......

सेटन हॉल यूनिवर्सिटी में गीता पढ़ना अनिवार्य अमेरिका की सेटन हॉल यूनिवर्सिटी में सभी छात्रों के लिए गीता पढ़ना अनिवार्य कर दिया गया है।इस यूनिवर्सिटी का मानना है कि छात्रों को सामाजिक सरोकारों से रूबरू कराने के लिए गीता से बेहतर कोई और माध्यम नहीं हो सकता है।......

डॉ.श्यामसुन्दर हरलालका निर्विरोध नये अध्यक्ष पूर्वोत्तर मारवाड़ी सम्मेलन की प्रादेशिक कार्यकारिणी बैठक एवं प्रादेशिक सभा की बैठक नगाँव में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई। बैठक को सफल बनाने में उपस्थित सभासदों का योगदान सराहनीय रहा। सभा में आगामी सत्र वर्ष 2009 एवं 2010 हेतु गौहाटी के डॉ.श्यामसुन्दर हरलालका को निर्विरोध नये अध्यक्ष के रूप में चुने गये।.......

उत्कल प्रान्तीय मारवाड़ी युवा मंच उत्कल प्रान्तीय मारवाड़ी युवा मंच की सप्तम प्रान्तीय कार्यकारिणी समिति की चतुर्थ बैठक एवं 19वीं प्रान्तीय सभा ‘प्रगति-2008’’ भारी सफलता के साथ सह राउरकेला शाखा के अतिथ्य में सम्पन्न हुई। ......

परिचय: श्री श्यामानन्द जालान 13 जनवरी 1934 को जन्मे श्री जालान का लालन पालन एवं शिक्षा-दीक्षा मुख्यतः कलकत्ता एवं मुजफ्फरपुर में ही हुई हैं। बचपन से राजनैतिक वातावरण में पले श्री जालान के पिता स्वर्गीय श्री ईश्वरदास जी जालान पश्चिम बंगाल विधान सभा के प्रथम अध्यक्ष थे।

दक्षिण दिल्ली शाखा के सौजन्य में 18 जनवरी 2009 को ’’ट्रेजर हण्ट कार रैली’’अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच द्वारा चलाये जा रहे देशव्यापी कन्या भ्रूण संरक्षण अभियान के अन्तर्गत देशभर में मंच की शाखाओं द्वारा विविध प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से जन-जागृति अभियान चलाया जा रहा है।

Rajiv Ranjan Prasadसाहित्य शिल्पी ने अंतरजाल पर अपनी सशक्त दस्तक दी है। यह भी सत्य है कि कंप्यूटर के की-बोर्ड की पहुँच भले ही विश्वव्यापी हो, या कि देश के पूरब पश्चिम उत्तर दक्षिण में हो गयी हो किंतु बहुत से अनदेखे कोने हैं, जहाँ इस माध्यम का आलोक नहीं पहुँचता। यह आवश्यकता महसूस की गयी कि साहित्य शिल्पी को सभागारों, सडकों और गलियों तक भी पहुचना होगा। प्रेरणा उत्सव इस दिशा में पहला किंतु सशक्त कदम था।

हिन्दुस्तानी एकेडेमी का साहित्यकार सम्मान समारोह: Dr.Kavita Vachaknavee

इलाहाबाद, 6 फ़रवरी 2009 । "साहित्य से दिन-ब-दिन लोग विमुख होते जा रहे हैं। अध्यापक व छात्र, दोनों में लेखनी से लगाव कम हो रहा है। नए नए शोधकार्यों के लिए सहित्य जगत् में व्याप्त यह स्थिति अत्यन्त चिन्ताजनक है।"">

मंच एक कार्यशाला है

मारवाड़ी युवा मंच एक कार्यशाला है जहाँ समाज के नवयुवकों को न सिर्फ सामाजिक भावनाओं के साथ जोड़ा जाता है साथ ही उनके व्यक्तित्व को उभारने हेतु एक मंच भी दिया जाता है। मंच को एक शिक्षण संस्थान की तरह कार्य करने की जरूरत है न कि एक राजनीति मंच की तरह, इसके अनुभवी युवा वर्ग को मात्र एक शिक्षक की भूमिका अपनाने की जरूरत है। जबकि इसके विपरीत अनुभवी युवागण अधिकतर मंच की राजनीति में संलग्न पाये जातें हैं।

January 13, 2009

जितेन्द्र कुमार गुप्ता बने राष्ट्रीय अध्यक्ष



रांची 25-28 दिसम्बर'08: अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष अंगुल (उड़ीसा) के श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता बने हैं। श्री गुप्ता अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी श्री श्याम सुन्दर सोनी को 70 वोटों से पराजित कर अध्यक्ष पद पर काबिज हुए। वहीं रामगढ़ के गोविन्द मेवाड़, गोरखपुर के संजय संथालिया, भुवनेश्वर के अक्षय कुमार खंडेलवाल, गुवाहाटी के ओमप्रकाश अग्रवाल व महाराष्ट्र के वीरेन्द्र धौक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद हेतु चुने गये हैं। इन सभी का कार्यकाल सत्र 2008-11 तक का होगा।


कारवां बन चला.....पर झूम उठे लोग
मारवाड़ी युवा मंच रांची शाखा के मनोज काबरा द्वारा रचित गीत "कारवां बन चला.... कारवां बढ़ चला....."
गीत के बोल पर सीताराम रूंगटा नगर में उपस्थित लोग खुद को थिरकने से न रोक सकें। यह गीत युवाओं में राष्ट्रीय जनचेतना के साथ-साथ देशभक्ति जगा गया। गीत के बोल के साथ नगर के कोने-कोने से युवक-युवतियाँ हाथ में कारवां के पताके लिए थिरकते रहे। उक्त गीत अधिवेशन गीत भी था। जो इस प्रकार है:


कारवां बन चला, कारवां बढ़ चला
प्रगति की दिशा में, हमको है चलते जाना
लक्ष्य हमें हासिल करना, हमने है ये ठाना
कारवां.....
जागो जागो ओ युवा वीर, एक नया सवेरा आया
जो जागत है, सो पावत है यही संदेश लाया
हम नहीं जमाने से, हमसे सारा जमाना
युवा शक्ति है राष्ट्र शक्ति, हमसे ना टकराना
कारवां.....
सभ्य समाज की कल्पना पर, हमें है चलते जाना
पश्चिमी रोग से युवा वर्ग को, अब है दूर भगाना
अपनी संस्कृति को साथी, नहीं है भूल जाना
एक से एक बनेंगे ग्यारह, नयी क्रान्ति है लाना
कारवां.....
अर्जुन जैसा शूरवीर बन, तुमको लक्ष्य है पाना
भामाशाह सी दानवीरता, को मिसाल बनाना
बन कर पृथ्वीराज, जयचंदों को मार भगाना
करो प्रतिज्ञा आज ही, राम राज्य है लाना
कारवां.....


पत्रिका मंचिका का विमोचन
इस अवसर पर युवा मंच की राष्ट्रीय पत्रिका मंचिका का विमोचन केन्द्रीय कोयला राज्यमंत्री संतोष बागड़ोदिया ने किया। इसके अलावा जागो मां जागो, संस्कार रीति सहित विभिन्न शाखाओं की पत्रिकाओं का भी विमोचन किया गया।


फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन
कारवाँ-08 में झलक कारवां की.....नाम से फोटो प्रदर्शनी भी लगायी गई है। शुक्रवार को इसका उद्घाटन मंच के संस्थापक अध्यक्ष श्री प्रमोद सराफ ने किया। प्रदर्शनी में लगायी गई तसवीरों को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।


मारवाड़ी समाज का विकास लड़कियों के बिना संभव नहीं
रांची: केन्द्रीय कोयला राज्यमंत्री संतोष बागड़ोदिया ने शुक्रवार को रांची में कहा कि लड़कियों ने बिना मारवाड़ी समाज का विकास संभव नहीं है। विकास के दोनों पहिये (लड़के-लड़कियों) का साथ होना जरूरी है। तभी समाज का उत्तरोत्तर विकास होगा। उक्त बातें कारवां-08 (अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच का नवम राष्ट्रीय अधिवेशन) के उद्घाटन अवसर को देश भर से जुटे मंच के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा। मंत्री ने कहा कि युवा मंच, लड़कियों को आगे लायें। मारवाड़ी लड़कियाँ किसी से कम नहीं हैं। लड़कियों को भी अपना रोल मॉडल कल्पना चावला को बनाने की सलाह दी। उद्घाटन समारोह के अवसर पर उद्योगपति व अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नन्दलाल रूँगटा, मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनिल क.जाजोदिया, राष्ट्रीय महामंत्री मनमोहन लोहिया सहित पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रमोद सराफ, अरुण बजाज, ओमप्रकाश अग्रवाल, पवन सिकरिया, प्रमोद शाह, बलराम सुल्तानिया के अलावा बड़ी संख्या में मंच के सदस्य उपस्थित थे। संचालन श्री आलोक भरतिया ने किया। इसके पूर्व उन्होंने मशाल प्रज्जवलित कर कारवां-08 का उद्घाटन किया।


रांची शाखा पुरस्कृत
उद्घाटन अवसर पर संतोष बागड़ोदिया ने रांची में सफलतापूर्वक राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजित करने के लिए मारवाड़ी युवा मंच रांची शाखा को पुरस्कृत किया। इनके अलावा फायर फाइटिंग प्रोजेक्ट के लिए तिनसुकिया शाखा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम सुन्दर सोनी, ट्रेडेक्स के राष्ट्रीय संजोयक कैलाश तोदी व रामशंकर रूँगटा को भी पुरस्कृत किया।


श्री जालान को समाज गौरव सम्मान मिला
अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के नवम राष्ट्रीय अधिवेशन के दूसरे दिन समाज गौरव सम्मान का राष्ट्रीय अलंकरण व सम्मान अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के पूर्व अध्यक्ष एवं युवा मंच के मार्गदर्शक नन्दकिशोर जालान को दिया गया। श्री जालान को यह सम्मान छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने दिया। मौके पर श्री अग्रवाल ने कहा की इस तरह का आयोजन हमेशा होना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि कार्यक्रम में युवाओं की भूमिका देख कर गर्व होता है। युवा शक्ति ही राष्ट्र की शक्ति है। श्री अग्रवाल ने इनके अलावा भंवरमल सिंघी स्मृति शोध पुरस्कार निदेशिका गांधी संस्थान बनारस की कुसुमलता केडिया को, ईश्वर दास जालान स्मृति जनसेवा पुरस्कार कोलकाता के समाजसेवी पुष्कर लाल केडिया को, डाँ राममनोहर लोहिया स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार माणक (जोधपुर) के संस्थापक संपादक पद्म मेहता को और सेवा मित्र सम्मान शिक्षाविद् व विचारक रीना सैकिया को दिया।


रंगीलो म्हारो ढोलना रे
अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच द्वारा आयोजित कारवां-08 में शुक्रवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि रांची के विधायक सी.पी.सिंह थे। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता रहे। कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वन्दना से हुई। छत्तीसगढ़ से आयी दीपांजलि अग्रवाल ने .....रंगीलो म्हारो ढोलना रे गाने पर डांसकर उपस्थित लोगों को लुभाया। पूर्वोतर के रमेश धधीच द्वारा बेहतरीन नृत्य नाटिका का प्रदर्शन किया गया। इसके बाद .....पिया आओ सो मनडेरी बात गाने पर उत्कल की सरीता सोनी ने भी डांस किया। झारखण्ड की रंजीता पोद्दार एण्ड ग्रुप ने नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में किशन खंडेलवाल ने हास्य व्यग्य कविता पाठ किया। निशा राठी ने 11 मटकी डांस का प्रदर्शन किया। प्रमीला शर्मा ने हास्य नाटिका का प्रदर्शन किया।


सतीश हुए सम्मानित
बिहार विधानसभा के विधान पार्षद सतीश कुमार को युवा मंच द्वारा पगड़ी पहना कर व शाल ओढ़ा कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर श्री कुमार ने मारवाड़ी समाज की सोच को समाज के लिए सकारात्मक बताया। उन्होंने युवा मंच को बिहार में उद्योग, व्यापार लगाने का न्योता दिया। उन्होंने आगामी राष्ट्रीय सम्मेलन को भी पटना में करवाने का आग्रह किया। इस दौरान श्री कुमार के साथ मोतिहारी के जिला परिषद विनय कुशवाहा भी उपस्थित थे।


इस अवसर पर निम्न प्रस्ताव पारित हुए

  • 1.सिविल सर्विसेस की तैयारी के लिए समाज के युवाओं का उचित मार्गदर्शन करना और उन्हें सहयोग करना।
  • 2.आतंकवाद से निपटने के लिए जनजागृति पैदा कर देशव्यापी अभियान चलाना। आतंकवाद के प्रस्ताव को दो भागों में पारित किया गया।
  • 3.मारवाड़ी सभ्यता संस्कृति को बनाये रखने के लिए प्रचार-प्रसार करना।
  • 4.युवाओं को स्वरोजगार के प्रति रुचि पैदा करना व मंदी से निबटने के लिए योजना बनाना।
  • 5.कन्या भ्रूण संरक्षण ‘ जागो मां जागो ’ अभियान को सफल बनाना।


    कन्या भ्रूण संरक्षण
    अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच का नवम् राष्ट्रीय अधिवेशन इस बार झारखण्ड की राजधानी राँची में संपन्न हुआ। कारवाँ-2008 के नाम से आयोजित इस अधिवेशन में देश-विदेश में संगठित मंच की 550 से अधिक शाखाओं से एवं विदेशी प्रतिनिधि मंडलों सहित लगभग 3500 से अधिक युवाओं ने सहभागिता की। नवीन राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव भी इस अवसर पर सम्पन्न हुआ जिसमें उपस्थित राष्ट्रीय सभा- प्रतिनिधियों ने आगामी कार्यकाल हेतु श्री जितेन्द्र गुप्ता (अंगुल) को अध्यक्ष चुना। उक्ताशय की जानकारी देते हुए अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच की कन्या भ्रूण संरक्षण अभियान की सह-संयोजिका श्रीमती सम्पती मोढ़ा, पूर्व अध्यक्षों सहित गणमान्य अतिथियों की मौजूदगी में केन्द्रीय कोयला राज्यमंत्री माननीय श्री संतोष बागड़ोदिया के हस्ते कन्या भ्रूण संरक्षण की पत्रिका प्रतिबिम्ब का विमोचन किया।


    कारवाँ के मुख्य आकर्षण राष्ट्रीय एकता रैली
    कारवाँ के मुख्य आकर्षण राष्ट्रीय एकता रैली जिसमें समस्त प्रतिनिधियों ने आकर्षक आंचलिक वेशभूषा में भाग लिया।


    व्यापार मेला, ट्रेडेक्स
    इस अवसर पर आयोजित व्यापार मेला, ट्रेडेक्स में 80 से अधिक स्टालों में अतिथियों एवं प्रतिनिधियों का मन मोह लिया।


    सांस्कृतिक कार्यक्रम
    प्रतिदिन संध्या को आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों मे रायपुर शाखा से 8 वर्षीय बालिका कु0 श्रेया राठी ने 7 घड़े सर पर संतुलित कर परात, काँच एवं आग के साथ नृत्य प्रस्तुत किया जिसे उपस्थितों ने काफी सराहा साथ ही रायपुर शाखा के ही अमर बंसल ने दहेज प्रथा पर मार्मिक चित्रण प्रस्तुत किया।

  • No comments:

    Post a Comment